NEET JEE Main Exam Notifications & Rules 2020

 NEET JEE Main 2020: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए – NTA ) अभी हाल की होने वाली सभी परीक्षाओं में दो गज दूरी बनाकर परीक्षा लेगी। परीक्षा में इसका विशेष ख्याल रखा जाएगा। जुलाई में होने वाली नीट और जेईई मेन की परीक्षा में लाखों छात्र शामिल होंगे। नीट में 15 लाख छात्र शामिल होंगे, वहीं जेईई में 9.5 लाख छात्रों ने आवेदन किया है। दोनों परीक्षा की तिथि घोषित हो चुकी है। जेईई मेन की परीक्षा 18 से 23 जुलाई तक होनी है। वहीं नीट की परीक्षा 26 जुलाई को होनी है।
नीट 2020 में बदलाव की तैयारी कर रही है। परीक्षा में दो छात्रों के बीच कम-से-कम दो मीटर की दूरी रखी जायेगी। पहले ये दूरी करीब एक मीटर होती थी।

                       यह बदलाव कोरोना महामारी के मद्देनजर सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखते हुए किया जायेगा। इस अनुसार परीक्षा केन्द्र दोगुना हो जाएंगे। इस बार एनटीए का सेंटर पांच हजार से अधिक हो जायेगा। ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई) मेन में भी बदलाव किया जा रहा है। मेन की परीक्षा 18 से लेकर 23 जुलाई तक अलग-अलग पालियों में आयोजित होगी। अब तक जेईई मेन में एक दिन में दो शिफ्टों में परीक्षा ली जाती थी, लेकिन इस बार शिफ्ट भी बढ़ सकते हैं। कोरोना वायरस के कारण सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए छात्रों के बीच की दूरी मेंटेन करनी होगी। ऐसे में एक शिफ्ट में एक एग्जाम सेंटर में पहले की तुलना में कम छात्र बैठेंगे।