NEET 2020 Exam Notifications

एचआरडी मंत्री रमेश पोखरियाल ने बताया क्या होगा नया

नीट परीक्षा 26 जुलाई को आयोजित की जायेगी केंद्रीय मानव संसधान विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने एक निजी चैनल में साक्षात्कार के दौरान कहा बताया कि 26 जुलाई को देश भर में नीट की परीक्षा ली जायेगी.

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रत्येक वर्ष इस परीक्षा में 15 लाख से ज्यादा बच्चे शामिल होते हैं.

इस बार कोरोना वायरस को लेकर सामाजिक दूरी के नियम को देखते हुए परीक्षा केंद्रों की संख्या दोगुनी की जायेगी. जहां पर पहले 2500 परीक्षा केंद्र होते थे इस बार उसे बढ़ाकर 5000 किया जायेगा. पर अब अनिश्चितता को बादल हट चुके हैं. 26 जुलाई को नीट की परीक्षा ली जायेगी.

नेशनल टेस्ट अभ्यास एप का जिक्र करते हुए एचआरडी मिनिस्टर ने कहा कि देश भर में इस एप को साढ़े पांच लाख से ज्यादा छात्रों ने डाउनलोड किया. इस एप के माध्यम से छात्रों ने खुद से अभ्यास किया, खुद का टेस्ट लिया और खुद का मुल्यांकन भी किया. इस एप में अब तक छात्रों ने साढ़े छह लाख घंटे बिताये हैं.

छात्रों को संबोधित करते हुए केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा कि इस बार छात्रों ने बहुत अच्छे से तैयारी की है. छात्र बिल्कुल तनावमुक्त होकर परीक्षा में शामिल हों. छात्र अच्छे परिणाम हासिल करें.

बता दे कि जेईई मेन की परीक्षा 18 से 23 जुलाई तक होगी. परीक्षा अलग-अलग पालियों में आयोजित होगी. अब तक जेईई मेन में एक दिन में दो शिफ्टों में परीक्षा ली जाती थी, लेकिन इस बार शिफ्ट भी बढ़ सकते हैं. कोरोना वायरस के कारण सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए छात्रों के बीच की दूरी मेंटेन करनी होगी. ऐसे में एक शिफ्ट में एक एग्जाम सेंटर में पहले की तुलना में कम छात्र बैठेंगे.

Source by : Panjab Keshri News