स्कूलों के साथ कॉलेज बनेंगे नीट के लिए केंद्र

कोरोना महामारी के खतरे के बीच 13 सितंबर को होने वाली राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा (नीट) के लिए शिमला और हमीरपुर में केंद्र बनाए जाएंगे। यहां सरकारी व निजी स्कूलों के साथ कॉलेजों में परीक्षा करवाई जाएगी। केंद्र सरकार ने इसके लिए प्रदेश सरकार को पत्र जारी कर दिया है। सचिव शिक्षा राजीव शर्मा ने वीरवार को हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय शिमला और उच्चतर शिक्षा विभाग को निर्देश जारी किए हैं कि सारी तैयारी कर लें।

कोरोना महामारी के खतरे के बीच होने वाली इस परीक्षा में शारीरिक दूरी के नियम का सख्ती से पालन किया जाएगा। इसके लिए सरकारी और निजी स्कूलों के अलावा कॉलेजों में भी परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। हिमाचल से हर साल करीब 10 हजार विद्यार्थी नीट देते हैं।

परीक्षा केंद्र होंगे सैनिटाइज

केंद्र ने कहा है कि जहां पर भी परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे उसे दो दिन के लिए पहले ही बुक कर लिया जाए। परीक्षा केंद्र को पहले सैनिटाइज किया जाएगा। परीक्षा देने आए विद्यार्थियों की थर्मल स्कैनिंग होगी। स्टाफ को भी नियमों का पालन करने की हिदायत दी जाएगी। जिन शिक्षकों की ड्यूटी लगाई जाएगी उनकी 12 और 13 सितंबर तक किसी अन्य कार्य में ड्यूटी नहीं लगाई जाएगी। इसको लेकर नई गाइडलाइन जारी की जाएगी।

—–

इस दिन न हो कोई और परीक्षा

केंद्र सरकार ने कहा है कि प्रदेश सरकार ये भी देखे कि 13 सितंबर को कोई और परीक्षा न हो, ताकि उचित व्यवस्था हो सके। सचिव शिक्षा राजीव शर्मा ने कहा कि नीट को लेकर केंद्र से आए सर्कुलर के बाद विभाग को तैयारियां करने के निर्देश जारी कर दिए हैं।

Posted By: Jagran News